पढ़ना व समझना,


*जब फुर्सत हो तो पढ़ना व समझना,*

✒📕
*पहली बात,*
*महाभारत में*
*कर्ण ने श्री कृष्ण से पूछी...*

मेरी माँ ने मुझे जन्मते ही त्याग दिया,
क्या ये मेरा अपराध था कि मेरा जन्म
एक अवैध बच्चे के रूप में हुआ?

✒📕
*दूसरी बात*
*महाभारत में*
*कर्ण ने श्रीकृष्ण से पूछी...*

दोर्णाचार्य ने मुझे शिक्षा देने से मना
कर दिया था क्योंकि वो मुझे क्षत्रीय
नहीं मानते थे, क्या ये मेरा कसूर था.

✒📕
*तीसरी बात*
*महाभारत में*
*कर्ण ने श्री कृष्ण से पूछी...।*

द्रौपदी के स्वयंवर में मुझे अपमानित
किया  गया,  क्योंकि  मुझे  किसी
राजघराने का कुलीन व्यक्ति नहीं
समझा गया.

✒📕
*श्री कृष्ण मंद मंद मुस्कुराते*
*हुए कर्ण को बोले, सुन...*

हे कर्ण, मेरा जन्म जेल में हुआ था.
✒📕
मेरे पैदा होने से पहले मेरी मृत्यु
मेरा   इंतज़ार   कर   रही   थी.
✒📕
जिस रात मेरा जन्म हुआ, उसी रात
मुझे माता-पिता से अलग होना पड़ा.
✒📕
मैने गायों को चराया और गायों के
गोबर को अपने हाथों से उठाया.
✒📕
जब मैं चल भी नहीं पाता था, तब
मेरे ऊपर प्राणघातक हमले हुए.
✒📕
      मेरे पास
कोई सेना नहीं थी,
कोई शिक्षा नहीं थी,
कोई गुरुकुल नहीं था,
कोई महल नहीं था,
       फिर भी
मेरे मामा ने मुझे अपना
सबसे बड़ा शत्रु समझा.
✒📕
बड़ा होने पर मुझे ऋषि
सांदीपनि के आश्रम में
जाने का अवसर मिला.
✒📕
मुझे बहुत से विवाह, राजनैतिक
कारणों से या उन स्त्रियों से करने
पड़े, जिन्हें मैंने राक्षसों से छुड़ाया था.
✒📕
जरासंध के प्रकोप के कारण, मुझे अपने
परिवार को यमुना से ले जाकर सुदूर प्रान्त,
समुद्र के किनारे द्वारका में बसना पड़ा.

✒📕
*हे कर्ण...*
किसी का भी जीवन चुनौतियों से
रहित नहीं है.  सबके जीवन में
सब   कुछ   ठीक   नहीं   होता.
✒📕
सत्य क्या है और उचित क्या है?
ये हम अपनी आत्मा की आवाज़
से   स्वयं   निर्धारित   करते   हैं.
✒📕
इस बात से *कोई फर्क नहीं पड़ता,*
कितनी बार हमारे साथ अन्याय होता है.
✒📕
इस बात से *कोई फर्क नहीं पड़ता,*
कितनी बार हमारा अपमान होता है.
✒📕
इस बात से भी *कोई फर्क नहीं पड़ता,*
कितनी बार हमारे अधिकारों का हनन
होता है.
*फ़र्क़ तो सिर्फ इस बात से पड़ता है*
*कि हम उन सबका सामना किस प्रकार ज्ञान  के साथ करते हैं.*
*ज्ञान है तो ज़िन्दगी हर पल मौज़ है,*
*वरना समस्या तो सभी के साथ रोज है.*
✒📕✒🙏🌹🙏✒📕✒📕[ना बादशाह चलता है,*
*ना इक्का चलता है, ये खेल है...*

*अपने-अपने कर्मो का यहाँ सिर्फ़*
*कर्मो का सिक्का चलता है...!!*
*🌹जय श्री कृष्ण🌹*........ 

Comments

Popular posts from this blog

❤Love your Heart❤

Secret Mantra For Happiness

The Story of Four Trees