जापान में, शिक्षक दिवस

जापान में, कोई शिक्षक दिवस नहीं मनाया जाता।  
एक दिन मैंने अपने जापानी सहकर्मी, शिक्षक यामामोटो से पूछा, "आप जापान में शिक्षक दिवस कैसे मनाते हैं?"  
मेरे प्रश्न से चकित होकर, उन्होंने जवाब दिया, "हम शिक्षक दिवस नहीं मनाते।"  
जब मैंने उनका जवाब सुना, तो मुझे विश्वास नहीं हुआ। मेरे मन में एक विचार आया, "जो देश अर्थव्यवस्था, विज्ञान और तकनीक में इतना आगे है, वह शिक्षकों और उनके कार्यों के प्रति इतना अनादर कैसे कर सकता है?"  

एक बार, काम के बाद, यामामोटो ने मुझे अपने घर बुलाया। हम मेट्रो ट्रेन से गए क्योंकि उनका घर दूर था। यह शाम का व्यस्त समय था और मेट्रो पूरी तरह से भरी हुई थी। मैंने किसी तरह खड़े रहने की जगह ढूंढ ली। अचानक, मेरे पास बैठे एक वृद्ध व्यक्ति ने मुझे अपनी सीट देने की पेशकश की। एक वृद्ध व्यक्ति के इस सम्मानजनक व्यवहार को समझ न पाकर मैंने मना कर दिया, लेकिन उनका बहुत आग्रह था, और मुझे बैठना पड़ा।  
मेट्रो से बाहर निकलने के बाद, मैंने यामामोटो से पूछा कि सफेद दाढ़ी वाले उस दादा ने ऐसा क्यों किया? यामामोटो मुस्कुराए और मेरे शिक्षक के टैग की ओर इशारा करते हुए बोले, "उन्होंने आपके शिक्षक टैग को देखा और आपकी इज्जत करते हुए आपको अपनी सीट दी।"  

चूंकि यह पहली बार था जब मैं यामामोटो के घर जा रहा था, खाली हाथ जाना मुझे अनुचित लगा। इसलिए मैंने उपहार खरीदने का निश्चय किया। मैंने अपने विचार यामामोटो के साथ साझा किए, उन्होंने इसका समर्थन किया और कहा कि थोड़ा आगे एक दुकान है, जहाँ शिक्षकों को रियायती दर पर सामान मिलता है। एक बार फिर, मैं भावुक हो गया। यह विशेषाधिकार केवल शिक्षकों को ही क्यों दिया जाता है?  
मैंने पूछा...  
यामामोटो ने जवाब दिया, "जापान में शिक्षा सबसे सम्माननीय पेशा है और शिक्षक सबसे सम्माननीय व्यक्ति होते हैं। जब शिक्षक दुकान पर आते हैं, तो जापानी व्यापारी बहुत खुश होते हैं और इसे अपना सम्मान मानते हैं।"  

जापान में अपने प्रवास के दौरान, मैंने कई बार देखा कि जापानी लोग शिक्षकों के प्रति अत्यधिक सम्मान रखते हैं। मेट्रो में उनके लिए विशेष सीटें आवंटित होती हैं, उनके लिए विशेष दुकानें होती हैं, और उन्हें किसी भी परिवहन टिकट के लिए कतार में खड़ा नहीं होना पड़ता। इसलिए जापानी शिक्षकों को किसी विशेष शिक्षक दिवस की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि उनके जीवन का हर दिन शिक्षक दिवस होता है।  
यह कहानी हर किसी तक पहुंचाएं। समाज में शिक्षकों की इसी प्रकार की कद्र होनी चाहिए। अपने साथियों को यह कहानी सुनाएं ताकि उनका सीना गर्व से फूल जाए।  
मेरे शिक्षक, मैं आपके नाम को नमन करता हूँ।  

हम शिक्षक दिवस के नाम पर केवल एक दिन शिक्षक दिवस मनाते हैं। इस तरह, हम दुनिया में पाखंड के मामले में सबसे आगे हैं।  
अगर आपके शिक्षक मित्र हैं, तो यह संदेश जरूर उनसे साझा करें...

Comments

Popular posts from this blog

❤Love your Heart❤

Dil To Hai Dil”

Secret Mantra For Happiness