उच्च न्यायालय

*(उच्च न्यायालय)*

कई साल पहले, जब न्यायमूर्ति रंगनाथ मिश्रा भारत के सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे, उन्हें ओडिशा के पुरी के लॉ कॉलेज में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। उस दिन, कॉलेज के समारोह में पहुँचने से पहले, वे भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने के लिए पुरी के जगन्नाथ मंदिर गए और लौटते समय उन्होंने कई बार किसी को उनके नाम "रंगनाथ बाबू" से पुकारते सुना। वे आश्चर्यचकित थे कि उन्हें इस तरह ऊँची आवाज़ में कौन पुकार सकता है, वह भी मंदिर के प्रवेश द्वार के पास और यह उनके लिए था या किसी और के लिए!! दुविधा में पड़कर उन्होंने पीछे देखा और देखा कि एक भिखारी जिसका चेहरा कुष्ठ रोग से पीड़ित था और जिसके हाथ-पैर पर पट्टियाँ बंधी हुई थीं, उन्हें पुकार रहा था।

न्यायमूर्ति मिश्रा ने उनसे पूछा "आप कौन हैं और मुझे क्यों पुकार रहे हैं?"  फोन करने वाले ने जवाब दिया, "सर, आपको मेरी याद नहीं है? मैं कुख्यात कुलिया डाकू हूँ। कुछ साल पहले, जब आप ओडिशा उच्च न्यायालय में वकालत कर रहे थे, तब मैं आपका मुवक्किल था। डकैती और हत्या के एक मामले में, मुझे निचली अदालत ने आजीवन कठोर कारावास की सज़ा सुनाई थी, लेकिन आपने ओडिशा उच्च न्यायालय में अपील में मेरा केस लड़ा था और मुझे बरी करवाया था। लेकिन असल में, मैं अपराधी था क्योंकि मैंने एक व्यक्ति की हत्या की थी और उसका पैसा और सोना लूटा था। इसी तरह, अन्य मामलों में भी, मुझे बिना किसी सज़ा के रिहा कर दिया गया।" उसने आगे कहा, "सर, हालाँकि मुझे इंसानों के न्याय ने रिहा कर दिया था, लेकिन सर्वशक्तिमान की अदालत में मुझे कड़ी सज़ा मिली और मेरे पूरे शरीर में कोढ़ हो गया और परिणामस्वरूप मेरे हाथ-पैर कट गए। मेरे परिवार, मेरे सगे-संबंधी मुझसे नफ़रत करने लगे और मुझे गाँव से निकाल दिया। इसलिए, अब मैं सड़क पर रेंग रहा हूँ और खाना माँग रहा हूँ। मंदिर के गेट के पास कभी कोई खाना दे देता है या फिर मैं बिना खाए रह जाता हूँ।"  यह सुनकर जस्टिस मिश्रा ने उसे सौ रुपए का नोट दिया और भारी मन से चुपचाप चले गए।

लॉ कॉलेज के समारोह में जस्टिस मिश्रा ने आंखों में आंसू भरकर यह सच्ची घटना सुनाई। उन्होंने कहा, "हम यहां जज हैं, अपनी बुद्धि के अनुसार किसी को मुक्त करने या सजा देने के लिए। लेकिन ऊपर एक और उच्च न्यायालय है, जहां कोई बुद्धि काम नहीं करती और अपराधी को सजा जरूर मिलती है।"

*उम्मीद है कि यह वर्तमान संदर्भ में भी सभी पर लागू होगा*!

इसे *प्रतिशोध का कानून* कहा जाता है!

Comments

Popular posts from this blog

❤Love your Heart❤

Dil To Hai Dil”

Secret Mantra For Happiness