आत्मा से तृप्त लोग-



😊 *---आत्मा से तृप्त लोग---* 😊

*दिल्ली बस स्टैंड पर बैठा मैं पंजाब जाने वाली बस का इंतजार कर रहा था। अभी बस काउंटर पर नही लगी थी।*

*मैं बैठा हुआ एक किताब पढ़ रहा*
*था। मेरे को देखकर कोई 10 एक* *साल की बच्ची मेरे पास आकर* *बोली, "बाबू पैन ले लो,10 के चार* *दे दूंगी। बहुत भूख लगी है कुछ खा* *लूंगी।"*

*उसके साथ एक छोटा-सा लड़का भी था, शायद भाई हो उसका।*

*मैंने कहा: मुझे पैन तो नहीं चाहिए।*
*उसका जवाब इतना प्यारा था,* *उसने कहा, फिर हम कुछ खाएंगे* कैसे ?*

*मैंने कहा: मुझे पैन तो नहीं चाहिए पर तुम खाओगे कुछ जरूर।*

*मेरे बैग में बिस्कुट के दो पैकेट थे, मैने बैग से निकाल एक-एक पैकेट दोनों को पकड़ा दिया। पर मेरी हैरानी की कोई हद ना रही जब उसने एक पैकेट वापिस करके कहा,"बाबूजी, एक ही काफी है, हम बाँट लेंगे"।*

*मैं हैरान हो गया जवाब सुन के !*
*मैंने दुबारा कहा: "रख लो, दोनों* *कोई बात नहीं।"*

*फिर आत्मा को झिझोड़ दिया उसके के जवाब ने उसने कहा: "तो फिर आप क्या खाओगे"?*

*मैंने अंदर ही अंदर अपने आप से कहा कि ये होते हैं आत्मा के तृप्त लोग।*

*बेशक कपड़े होण मैले,*
*पर इज्जत होवे कजी।*
*ढिडों बेशक भुखा होवे,* 
*पर रूह होवे रज्जी।*

🙏💐🙏🌳🌳

Comments

Popular posts from this blog

❤Love your Heart❤

Secret Mantra For Happiness

The Story of Four Trees