भोले मत बनो*

*भोले मत बनो*

एक बार की बात है, शेर को भूख लगी और उसने लोमड़ी से कहा: _'मुझे खाने के लिए कुछ लाओ, नहीं तो मैं तुम्हें खा लूंगा।'_

लोमड़ी एक गधे के पास गई और बोली: _'शेर तुम्हें राजा बनाना चाहता है, मेरे साथ चलो।'_

जब शेर ने गधे को देखा तो उस पर हमला कर दिया, उसके कान काट दिए, लेकिन गधा भागने में सफल रहा। गधे ने लोमड़ी से कहा: _'तुमने मुझे धोखा दिया! शेर ने मुझे मारने की कोशिश की!'

लोमड़ी ने कहा: _'मूर्ख मत बनो! उसने तेरे कान हटा दिए, कि तेरे सिर पर मुकुट रखे! चलो वापस चलते हैं।'_

गधे को यह बात समझ में आ गई, इसलिए वह वापस चला गया।

शेर ने फिर किया गधे पर हमला, इस बार उसकी पूंछ काट दी! गधा फिर भाग निकला, लोमड़ी से कह रहा था: _'तुम झूठ बोल रहे थे! फ़ॉलो करें

लोमड़ी ने कहा: _'उसने तुम्हारी पूंछ केवल इसलिए हटाई कि तुम सिंहासन पर आराम से बैठ सको! मेरे साथ वापस आना।'_

लोमड़ी ने गधे को फिर से लौटने के लिए मना लिया।

इस बार शेर ने गधे को पकड़ लिया और उसे मार डाला।

शेर ने लोमड़ी से कहा: _'गधे को वापस लाने के लिए बहुत अच्छा किया। अब, आगे बढ़ो, मेरे लिए इसकी खाल उतारो और इसका दिमाग, फेफड़े, जिगर और दिल मेरे पास लाओ!'_

लोमड़ी ने गधे की खाल उतारी और गधे का दिमाग खा लिया, लेकिन उसका फेफड़ा, कलेजा और दिल शेर को वापस ला दिया। शेर को गुस्सा आ गया और उसने पूछा: _'इसका दिमाग कहाँ है?!'_

लोमड़ी ने उत्तर दिया: _'इसमें दिमाग नहीं है, मेरे राजा। अगर उसके पास दिमाग होता, तो वह आपके कान और पूंछ काटने के बाद आपके पास वापस नहीं आता।'_

शेर ने कहा: _'यह बहुत सच है।'_

- _लेखक अनजान है_


Comments

Popular posts from this blog

❤Love your Heart❤

Secret Mantra For Happiness

The Story of Four Trees